Wednesday 29 October 2014

चैटिंग के लिए फेसबुक ने लॉन्च किया एक नया ऐप रूम्स

फेसबुक ने चैटिंग के लिए एक नया ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप का कंपनी के फेसबुक ऐप या मेसेंजर ऐप से कोई लेना-देना नहीं है, बल्कि यह एकदम नया और एकदम अलग ऐप है। इस ऐप का नाम रूम्स है।

अगर आप पुराने जमाने के याहू पब्लिक चैट रूम के दीवाने रहे हैं, तो यह ऐप आपको खासा पसंद आएगा, क्योंकि यह काफी कुछ उसी तर्ज पर बनाया गया है।

इस ऐप में आप अपना कोई भी नाम रखते हुए चैट कर सकते हैं यानी आप चाहें तो अपना असली नाम रखें या फिर कोई नकली नाम। आप जिससे चाहें बात कर सकते हैं, चाहे वह कोई दोस्त हो या फिर कोई अजनबी।

इसमें आप खुद चैट रूम बना सकते हैं और उसमें लोगों को इन्वाइट कर सकते हैं। आप चाहें तो केवल इन्वाइट किए हुए लोग रूम जॉइन कर सकेंगे या फिर कोई भी जॉइन कर सकेगा। चैट रूम में फोटो, विडियो और टेक्स्ट मेसेज डाले जा सकते हैं।

फेसबुक क्रिएटिव लैब्स ने इस ऐप के बारे में बताते हुए कहा, 'इंटरनेट के बारे में हमारी टीम को यह बात सबसे ज्यादा पसंद है कि आप यहां वह बन सकते हैं, जो बनना चाहते हैं। इसी वजह से आप रूम्स में 'वंडर वुमन' या कोई और नाम रख सकते हैं, जिसमें आप ज्यादा सहज और गर्व महसूस करते हों।'

क्रिएटिव लैब्स ने आगे कहा, 'फोरम, मेसेज बोर्ड और चैटरूम्स ऐसे लोगों के मिलने की जगह थे, जो एक भौगोलिक क्षेत्र या सामाजिक नाते से नहीं जुड़े होते थे, लेकिन उनमें कुछ समानताएं होती थीं। हमारा नया ऐप रूम्स शुरुआती वेब कम्यूनिटीज़ और नए जमाने के स्मार्टफोन की क्षमताओं का मिला-जुला रूप है।'

फेसबुक का रूम्स ऐप अभी केवल यूएसए और यूके के अलावा इंग्लिश बोलने वाले कई देशों के लिए आईफोन पर उपलब्ध है। लेकिन स्मार्टफोन के बाजार में ऐंड्रॉयड के बड़े हिस्से को देखते हुए लगता है कि फेसबुक जल्द ही इस ऐप को ऐंड्रॉयड पर लाएगा।
 

No comments:

Post a Comment